स्वस्थ जीवन शैली के लिए रोजाना 7 आयुर्वेद की आदतें

Ayushi Khandelwal ·
स्वस्थ जीवन शैली के लिए रोजाना 7 आयुर्वेद की आदतें

आयुर्वेदिक जीवन शैली

मनुष्य आदत के प्राणी हैं! सफल लोगों के पास वास्तव में एक निश्चित शासन होता है जिसमें स्वस्थ प्रथाओं की आवश्यकता होती है। वे ऐसा क्यों करते हैं? आयुर्वेदिक दर्शन के प्रति सच्चे होने के नाते, अपनी दैनिक गतिविधियों में संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह आपके ऊर्जा दोष के प्रवाह और समग्र कल्याण को विनियमित करने के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाता है। आपके विशेष संविधान के आधार पर, विभिन्न आदतें हैं जो आप बीमारी को दूर करने और एक संतुष्ट जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए विकसित कर सकते हैं। आयुर्वेद बड़े पैमाने पर ब्रह्मांड और उसमें मौजूद हर चीज के साथ तालमेल रखते हुए आपके शरीर के आवश्यक कार्यों को पूरा करने के बारे में है।


आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ संस्कारों के बारे में-

  • सुबह जल्दी उठना


एक प्राचीन प्रथा जिसका कई भारतीय अनुसरण करते हैं, वह है सुबह जल्दी उठने की क्रिया। यह एक आयुर्वेदिक सिद्धांत है जो आपके शरीर की घड़ी को सूर्य के अनुकूल बनाने का प्रयास करता है। सूरज उगने से पहले 90-45 मिनट की मानक सिफारिश मांगी जाती है। हालांकि यह प्रत्येक प्रकार के दोष के लिए थोड़ा अलग है। शक्तिशाली वात ऊर्जा के लिए, 4-5:30 पूर्वाह्न आदर्श है। कफ दोष सुबह 6 बजे होता है और पित्त प्रकार की ऊर्जा लगभग 10 बजे आती है और इसलिए, आप दिन के बाद के घंटों के दौरान उत्पादक होने की अधिक संभावना रखते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को पुनर्जीवित और डिटॉक्सीफाई करने के लिए पर्याप्त नींद लें

  • योग, श्वास-कार्य और ध्यान

 

 

आयुर्वेद में इन तीन प्रथाओं को उसी क्रम में शामिल किया गया है। ये सभी शरीर और मन से अधिक गहराई से जुड़ने का एक साधन हैं। योग से शुरू होकर, प्रत्येक दोष के लिए विभिन्न आसन फायदेमंद होते हैं। योग शक्ति, अंतर्ज्ञान और लचीलेपन में सुधार करता है- प्राणायाम के साथ-साथ यह आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है। प्राणायाम एक सचेत श्वास-प्रक्रिया तकनीक है जो आपको तुरंत शांत करती है और पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करती है। इससे स्पष्टता और फोकस में सुधार होता है। अंत में, ध्यान के साथ अपना सत्र समाप्त करें। अपने विचारों को बिना निर्णय के पारित होने दें और अपने आप से फिर से जुड़ें।

  • जल नेति

 

जल नेति एक नाक धोने की प्रथा है जो योगिक संस्कृति में लोकप्रिय है।


इस प्रक्रिया के लिए एक बर्तन से पानी उनके नथुने में डाला जाता है। यह दूसरे नथुने से बाहर निकल जाता है जिसके बाद आम तौर पर अपनी नाक फोड़ ली जाती है। यह एक महान सफाई अभ्यास है क्योंकि यह वायुमार्ग, साइनस को साफ करता है और बिना रुकावट वाली हवा को गुजरने देता है। जल नेति से एलर्जी, तपेदिक, ब्रोंकाइटिस और माइग्रेन जैसी स्थितियों को प्रबंधित किया जा सकता है। अपनी त्वचा को नंगे जमीन पर महसूस करना वास्तव में एक ग्राउंडिंग अनुभव है। यह नंगी घास के लिए, सभी पांच तत्वों- वायु, अग्नि, जल और अंतरिक्ष के बीच आंतरिक सामंजस्य को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। जमीन की सतह से शरीर तक प्राकृतिक इलेक्ट्रॉनों के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ हैं। यह बेहतर नींद पैटर्न को बढ़ावा देता है, दर्द कम करता है और शरीर में प्रेरित विद्युत क्षेत्रों को रोकता है। हमारे पैरों में भी कई तंत्रिका अंत होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों को उत्तेजित करते हैं। हमारे आस-पास की दुनिया से जुड़ना आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और जब हम प्रकृति की प्रामाणिकता में गोता लगाते हैं तो यह विधि हमें परेशान करती है।

  • तेल खींचना


नियमित रूप से ब्रश करने से पहले, इस अनुष्ठान को मौखिक स्वच्छता के लिए एक अतिरिक्त कदम के रूप में शामिल किया जा सकता है। यह सुझाव दिया जाता है कि लगभग 20 मिनट के लिए मुंह में तेल का एक बड़ा चमचा धीरे से प्रसारित किया जाता है। खींचने को कवला या गुंडुशा भी कहा जाता है और इसके उत्कृष्ट फायदे हैं। इनमें से कुछ कैविटी, अल्सर, बुखार और यहां तक ​​कि अस्थमा के लिए भी हैं। इस प्रक्रिया का एक दिलचस्प प्रभाव यह है कि यह आपके लार को जहरीली भारी धातुओं को बाहर निकालने का कारण बनता है, इस प्रकार पूरे शरीर को शुद्ध करता है। यह सांसों की दुर्गंध और भयानक मसूड़े की सूजन के लिए भी बहुत अच्छा है।

  • आँख धोने की तकनीक


आंखों की धुलाई आयुर्वेदिक प्रथाओं में देखी जाने वाली एक स्व-देखभाल तकनीक है। आंखों की विभिन्न समस्याओं से बचा जा सकता है। सप्ताह में एक या दो बार यह अभ्यास सूखी आंखों, गले में खराश और खराब दृष्टि का मुकाबला कर सकता है। यहां कुछ विशिष्टताओं के बारे में बताया गया है- आधा कप कार्बनिक गुलाब जल को आधा कप गर्म पानी के साथ बंद आंखों से धीरे से पलकों में रखा जा सकता है। आंखें खोलो और कुछ बार झपकाओ। एक अन्य आईवॉश में आधा चम्मच त्रिफला पाउडर को 8 औंस उबलते पानी में मिलाया जाता है। एक बार जब यह रात भर ठंडा हो जाए, तो इसे छान लें और पिछली तकनीक की तरह ही इसका इस्तेमाल करें।

  • मालिश


इस आराम तकनीक का उपयोग करके शरीर में रक्त और लसीका के संचलन में सुधार करें। नारियल, तिल और बादाम जैसे प्राकृतिक तेलों को गर्म करके पूरे शरीर पर लंबी और गोलाकार गति में लगाया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि मालिश जीवन शक्ति के प्रवाह को खोलती है, दर्द को कम करती है और उम्र बढ़ने के प्रभाव को उत्तेजित करती है। वे बेहद आरामदेह भी हैं और मनोवैज्ञानिक लाभ प्रदान करते हैं। जरूरी नहीं कि हम हर समय perfect रहें।  हमें उम्मीद है कि इसने आपको अपने भीतर से एक बेहतर, स्वस्थ दुनिया बनाने के लिए प्रेरित किया।

एक इंसान होने के नाते यह कोई आसान काम नहीं है और ये छोटे-छोटे अनुष्ठान हमें अपने शरीर के नियंत्रण में और अपने समय के नियंत्रण में अधिक महसूस करने में मदद कर सकते हैं। ये दोनों चीजें कीमती हैं और इनमें संतुलन स्थापित करने से हम अपने हर काम में अधिक प्रभावी हो जाएंगे।

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